ये है लखनऊ का 'अनारकली' हैंडपंप, वाकया पढ़कर दंग रह जाएंगे आप...!

यूपी की राजधानी लखनऊ से एक दिलचस्प वाकया सामने आया है। यहां एक हाउसिंग सोसायटी में आज कल सबकी जुबान पर अनारकली' हैंडपंप का नाम चर्चा में है। दरअसल यहाँ पर एक हैंडपंप को दीवार में चुन दिया गया है। इसीलिए इसका नाम अनारकली हैंडपंप रखा गया है। फिल्म मुगल-ए-आजम का वह सीन काफी मशहूर है। जिसमें अदाकारा को मुगल बादशाह अकबर के फरमान पर दीवार में चुना गया था। हैंडपंप का मामला इसी से मिलता जुलता है।
लखनऊ के पॉलिटेक्निक चौराहे के पास एक दीवार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। जिसमें यह हैंडपंप चुना हुआ है। बता दें कि यह दीवार आवास-विकास बोर्ड के कॉम्पलेक्स की है। इस घटना के बारे में यहां के एक निवासी दीपू ने एक न्यूज एजेंसी से कहा है कि यह भूमि आवास विकास की है।
दीवार बनाते वक्त इसमें हैंडपंप की चुनाई कर दी गई थी। हैंडपंप का आधा हिस्सा दीवार के अंदर है। जबकि आधा बाहर की तरफ इसे बनाते वक्त राज मिस्त्रियों ने भी गौर नहीं किया था। हैंडपंप की चुनाई होने से अब यह किसी काम का नहीं रहा। क्योंकि लोग इससे पानी भी नहीं निकाल सकते। इसलिए इसका नाम अनारकली हैंडपंप रख दिया।
यह घटना फिल्म 'मुगल-ए-आजम' से मिलती जुलती है। जिसमें फिल्म की हीरोइन को मुगल बादशाह अकबर ने दीवार में चुनवा दिया था। हैंडपंप के बारे में कहा जा रहा है कि यह दीवार के रास्ते में आ रहा था। इसलिए चुनाई के दौरान मजदूरों ने इसे हटाने से अच्छा बनाए रखने का फैसला किया और उसी पर दीवार खड़ी कर दी।