दुनिया में 5 ऐसी सीमाएँ, जिनके बारे में आप पहले से ही नहीं जानते होंगे

सीमाएँ परिभाषित करती हैं कि एक देश कहाँ पर जाकर  खत्म होता है और दूसरा शुरू होता है। दुनिया में हम आज भी रहते हैं, जबकि, हमें पूरी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको बताएँगे कि ऐसे कई देश हैं जो गुप्त रूप से दूसरे देश के अंदर रहते हैं।

1. सैन मैरीनो
loading...
सैन मैरिनो गणराज्य एक पहाड़ी देश है, जो इटली से घिरा हुआ है। यह विश्व का 5 वां सबसे छोटा देश और यूरोप का तीसरा सबसे छोटा देश है। इस देश का एक समृद्ध इतिहास है और इसे दुनिया के सबसे पुराने गणराज्यों में से एक माना जाता है।

2. कलिनिनग्राद ओब्लास्ट
बाल्टिक सागर पर पोलैंड और लिथुआनिया के बीच एक छोटा सा क्षेत्र है। तार्किक रूप से, यह यूरोपीय होना चाहिए। खैर, कैलिनिनग्राद रूस का भाग है। सोवियत संघ के पतन के बाद इसे अलग कर दिया गया था।

3. मेलिला और सेउटा
मेलिला और सेउटा 2 स्पेनिश सिटी हैं जो मोरक्को के साथ एक सीमा साझा करते हैं और अफ्रीका के उत्तरी तट पर स्थित हैं।

4. बारले-हर्टोग और बारले-नासाउ
बेल्जियम कहाँ है? नीदरलैंड कहां है? वैसे, पूरे शहर में बेल्जियम और नीदरलैंड के 26 अलग-अलग पॉइंट्स हैं। इमारतों को बस दो हिस्सों में बांट दिया जाता है, और आप एक डच जिले के ठीक, बीच में बेल्जियम में भी रहने का आनंद ले सकते हैं.

5. दहला खगबरी
यह 2015 तक दुनिया का सबसे अजीब मामला था। जबकि इसे हल किया गया था, दहला खगारबी भारत का एक छोटा सा टुकड़ा था, भारत के भाग के भीतर और बांग्लादेश के एक भाग के भीतर भी। कुल मिलाकर, बांग्लादेश के भीतर भारत के 106 टुकड़े थे, और भारत के पास बांग्लादेश के 92 टुकड़े थे। 2015 में, दोनों देशों ने एन्क्लेव का लेन-देन करने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसने सदियों पुरानी क्षेत्रीय विसंगति को खत्म कर दिया।