ओडिशा के कलाकार ने बनाया भगवान जगन्नाथ का बहुत ही छोटा रथ, लंबाई है मात्र 2.5 इंच

ओडिशा के कलाकार और मूर्तिकार सत्यनारायण मोहराणा ने भगवान जगन्नाथ का मिनिएचर रथ बनाया है। इसकी लंबाई 2.5 इंच है। इसे बनाने में उसे चार दिन लगे। लकड़ी से बने इस रथ में 16 पहिए हैं। इसमें 1.5 इंच का सारथी भी है। रथ में भगवान जगन्नाथ के बैठने के लिए 0.25 इंच का सिंहासन भी बनाया गया है।

लकड़ी, कपड़ा, रंग, पानी और गोंद से बनाया 
35 साल के मोहराणा ने बताया, रथ को बनाने में मैंने लकड़ी, साल, कपड़ा, पानी, रंग और गोंद का ही सिर्फ इस्तेमाल किया है। दरअसल, ऐसा करने की मेरी इच्छा बहुत पहले से थी। अब जाकर मेरा सपना पूरा हुआ। दरअसल, इस काम में मेरी इच्छा शक्ति के साथ भगवान जगन्नाथ के प्रति श्रृद्धा ने भी काम किया।
सत्यनारायण इससे पहले चॉक पर कई बार बहुत सारे लोगों के चेहरे उकेर चुके हैं। इनमें महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आदिका नाम शामिल है।
स्थानीय निकाय नियाजक सुधीर राउत के मुताबिक, मोहराणा की कला से पूरा जिला ही परिचित है। उसको दुनिया के विभिन्न हिस्सों से शानदार प्रतिक्रियाएं भी मिली हुई हैं। के सारे लोग आश्चर्यचकित हैं कि उसने इतने छोटे-छोटे रथों को लड़की से ही बनाया है।